उत्तराखंड में बदलेगा मौसम, होगी झमाझम बारिश

उत्तराखंड में कई दौर की तेज बारिश के आसार हैं। जबकि, देहरादून और बागेश्वर जिले के कुछ इलाकों में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, नैनीताल और पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं कई दौर की तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।  वहीं, मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान को देखते हुए डीएम सोनिका ने कहा कि बारिश के दौरान होने वाली समस्याओं के मद्देनजर जिले में कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूल-कालेज, शैक्षणिक संस्थाओं और आंगनबाड़ी केंद्रों में एक दिन का अवकाश घोषित किया गया है। डीएम ने सीईओ और सभी प्रशासनिक अधिकारियों को आदेश का पालन कराने के निर्देश दिए।

सावन शुरू होने के बाद से मानसून ने प्रदेशभर में तेजी पकड़ी है। बीते कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते जलभराव, भूस्खलन लोगों के लिए समस्या बना हुआ है। उधर शुक्रवार की बारिश के आंकड़ों पर नजर डालें तो प्रदेशभर में सबसे ज्यादा बारिश दून में 32.9 एमएम बारिश दर्ज की गई। जबकि, दूसरे नंबर पर भी दून के ही आशारोड़ी में 30 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई। सबसे कम बारिश टनकपुर, पंचेश्वर में हुई। यहां 2.5 एमएम बारिश हुई। रामनगर में 23.5 एमएम, नैनीताल में 14 और मुक्तेश्वर में चार एमएम बारिश हुई। दून में शनिवार के तापमान की बात करें तो यहां अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने के आसार हैं।

राजधानी दून में बारिश का तापमान पर कोई खास असर देखने को नहीं मिला। यहां दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 33 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। जबकि, रात का न्यूनतम तापमान एक डिग्री अधिक 25 डिग्री रहा। वहीं, पंतनगर और मुक्तेश्वर का तापमान सामान्य के आसपास रहा, लेकिन न्यूनतम तापमान में दोनों जगह तीन डिग्री का इजाफा रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

homescontents